Friday, December 8, 2023
HomeCricket NewsBirthday Special: पिता की चाहत ने मोहम्मद शमी को बनाया क्रिकेटर, ऐसे...

Birthday Special: पिता की चाहत ने मोहम्मद शमी को बनाया क्रिकेटर, ऐसे बनाई भारतीय टीम में जगह

भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद शमी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर हैं। वह एक उम्दा तेज गेंदबाज हैं। बता दें कि शमी दाएं हाथ से तेज गेंदबाजी कर दर्शकों में रोमांच भर देते हैं। वहीं शमी ने 6 जनवरी साल 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था। आज के दिन 9 मार्च को मोहम्मद शमी का जन्म हुआ था। दिल्ली में जन्मे मोहम्मद शमी ने कड़ी मेहनत के दम पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी एक अलग पहचान बनाई। हालांकि उनका यह सफर इतना भी आसान नहीं रहा। वह कई बार विवादों में भी रहे। लेकिन उन्होंने हर परेशानी का डटकर सामना किया और भारत को हमेशा गर्व महसूस करवाया।

क्रिकेट की शुरूआत

गरीब परिवार से ताल्लुक रखने के कारण मोहम्मद शमी को क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। लेकिन उन्होंने मुसीबतों से मुंह मोड़ने के बजाय लगातार मेहनत करते चले गए। वहीं महज 15 साल की उम्र में शमी के पिता ने उन्हें कोलकाता भेज दिया था। जहां पर उन्होंने डलहौजी एथलेटिक क्लब में क्रिकेट खेला। इसके बाद शमी को सौरभ गांगुली ने मोहन बागान क्लब में तेज गेंदबाजी करते हुए देखा। शमी की तेज और खतरनाक गेंदबाजी देख सौरभ गांगुली खूब प्रभावित हुए और आखिर कार 2010 में शमी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बंगाल की टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गए।

टी 20 और टेस्ट मैच स्टैट्स

शमी ने अपना पहला टेस्ट मैच साल 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ ईडन गार्डन में टेस्ट खेला था। पाकिस्तान के खिलाफ साल 2014 में T20 करियर की शुरुआत की थी। बता दें कि शमी अब तक आईपीएल के 8 सीजन खेल चुके हैं।

विवाह

मोहम्मद शमी ने साल 2014 में हसीन जहां से शादी की थी। और दोनों को साल 2015 में एक लड़की भी हुई थी। हसीन जहां शादी से पहले मॉडल और चियरलीडर थी। आपको बता दे की मोहम्मद शमी का उनकी पहली पत्नी से तलाक हु चूका है।

विवाद

वहीं वर्तमान में मोहम्मद शमी भारतीय टीम के उम्दा खिलाड़ियों में से एक हैं। लेकिन उनका यह सफर इतना आसान नहीं रहा। पत्नी से अलगाव होने के बाद उन पर कई गंभीर आरोप लगाए गए। शमी की पत्नी हसीन जहां ने उनपर महिलाओं से अवैध सम्बंध रखने और मैच फिक्सिंग जैसा गंभीर आरोप लगाए थे। हालांकि पत्नी द्वारा आरोप लगाए जाने के बाद पुलिस और बीसीसीआई ने मामले की जांच की थी। लेकिन इस जांच में बीसीसीआई की तरफ से उन्हें क्लीन चिट मिली थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments